कौन-सी थी वो ज़ुबान / जो तुम्हारे कंधे उचकाते ही / बन जाती थी / मेरी भाषा / अब क्यों नहीं खुलती / होंठों की सिलाई / कितने ही रटे गए ग्रंथ / नहीं उचार पाते / सिर्फ तीन शब्द

मुसाफ़िर...

Saturday, May 8, 2010

14 हसीनाएं, एक दीवाना... घुटने टेक रहा टाइगर

* बीवी  ने उतार कर रख दी शादी की अंगूठी

* पति को जमकर पीटा, दांत तक तोड़ डाले

* कार दुर्घटना को दिया अंजाम, पहुंचे अस्पताल

* फिर सास को पड़ा दिल का दौरा...

नहीं...ये किसी मध्यवर्गीय भारतीय पुरुष की दुख भरी कहानी नहीं है...। फिर कौन है ये? जान लीजिएगा...पहले कुछ झलकियां और भी देख लीजिए...

* चौदह  महिलाओं से शारीरिक संबंध, अब हर तरफ धिक्कार

* प्रमुख  प्रायोजक कंपनी ने भी महत्व देना कम किया

* करोड़ों की कमाई पानी में  गई, कैरियर पर पड़ा असर

ऐसे-ऐसे क़माल  करने वाला आख़िरकार है कौन? सही पहचाना आपने...ये हैं टाइगर वुड्स...दुनिया के नंबर एक गोल्फर। एक अरब डॉलर के मालिक टाइगर वुड्स (पूरा नाम-Eldrick "Tiger" Woods) इन दिनों ख़बरों में छाए हुए हैं...लेकिन अपने खेल की वज़ह से नहीं...। वो तो `बदनाम हुए तो क्या...नाम तो होगा’ की तर्ज पर कुचर्चा हासिल कर रहे हैं।

चाहे वेबसाइट्स  हों, न्यूज़ चैनल हों, इंटरनेट का टीवी जगत हो या फिर अखबार और पत्रिकाएं....हर जगह टाइगर के नाम की धूम है...वज़ह है...गोल्फ किंग टाइगर वुड्स की दस से ज्यादा महिलाओं के साथ कन्फर्म्ड फिजिकल रिलेशनशिप! अब पत्नी चाहे भारतीय हो या फिर विदेशी...पति के ऐसे चक्कर तो उसे हज़म होने से रहे, सो टाइगर साहब की परेशानियां बढ़ चली हैं। स्वीडन की मॉडल एलिन नार्डेग्रेन ने पति टाइगर वुड्स से रिश्ता तोड़ने का फ़ैसला कर लिया है और अपने हाथ से शादी की अंगूठी उतार दी है। हालांकि कुछ लोगों का कहना ये भी है कि एलिन शादीशुदा ज़िंदगी में बनी रहेंगी, क्योंकि उनके बच्चे—सैम और चार्ली अभी दो साल से भी कम उम्र के हैं और एलिन खुद भी बचपन में माता-पिता का अलगाव देख चुकी हैं।

टाइगर इन दिनों  अपनी शादी बचाने के लिए  खेल से अनिश्चितकालीन संन्यास लेकर घर भी बैठे हुए हैं, लेकिन परिवार-वार खत्म होती नहीं दिख रही। उनकी मुश्किलें सिर्फ घर तक नहीं सिमटतीं...। विवाहेत्तर संबंधों को लेकर जो तूफान मचा है, उसका उनकी कमाई पर भी खूब असर पड़ रहा है। वुड्स की प्रमुख प्रायोजक कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल ने भी एनाउंस कर दिया है कि वो अपने प्रोडक्ट जिलेट के प्रचार कार्यक्रमों में टाइगर की भूमिका सीमित करेगी। अब तक 14 विश्व चैंपियनशिप अपने नाम करने वाले टाइगर ने पहली बार 1997 में पहला ख़िताब जीता था, तब उनकी उम्र महज 21 साल थी।

33 साल के हो चुके टाइगर घुटनों का ऑपरेशन करवाने के बाद तकरीबन एक साल गोल्फ के मैदान से बाहर रहे और जब लौटे, तो उन्हें विवादों ने घेर लिया। 13 साल के खेल कैरियर के दौरान 14 शीर्ष खिताब और 71 पीजीए टूर जीतने वाले टाइगर वुड्स ने शायद ही कभी सोचा होगा कि एक दिन ऐसा भी आएगा, जब उन्हें ज्यादा गोलियां खा लेने की वज़ह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा। कहते हैं, ऐसा तब हुआ, जब एक कार दुर्घटना के बाद पत्नी ने उन्हें दवा का ओवर डोज़ दे दिया। ख़ैर, जितना बड़ा टाइगर का नाम था, उतने ही वो बदनाम भी हो रहे हैं। अमेरिका की नामी सेलिब्रिटी गॉसिप साइट टीएमजेड.कॉम के मुताबिक तो वुड्स को उनकी पत्नी ने पहले खूब पीटा और फिर कार के शीशे तोड़ दिए। इसके बाद वुड्स इतने घबरा गए कि कार दुर्घटना कर बैठे। उनके कारनामे सुनकर उनकी सास तथा स्वीडिश पॉलिटीशियन बारब्रो होमबर्ग बेहोश हो गईं और उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा।

विवाद तब शुरू हुआ था, जब एक अमेरिकी मैगज़ीन  ने वुड्स के एक बार गर्ल उशीटेल से अफेयर का खुलासा किया था। हालांकि दोनों ने ऐसे किसी भी रिश्ते से इनकार किया था। नवंबर में वुड्स कार दुर्घटना के शिकार हुए और उसके बाद तो गॉसिप्स की बाढ़ ही आ गई। एक के बाद एक कर 11 महिलाओं ने वुड्स से अपने फिज़िकल रिलेशंस होने कबूल किए। अलग-अलग स्रोतों में ये संख्या 13 तक बताई गई। सेलिब्रिटी गॉसिप वेबसाइट राडार ऑनलाइन.कॉम का दावा और आगे का है... वेलिंगटन निवासी थेरेसा रोजर्स वुड्स की चौदहवीं प्रेमिका हैं।

कुछ साल पहले तक वुड्स को लाखों नौजवानों का आदर्श माना जाता था।  विवादों में उलझने के बाद उन्हें इस बात का अहसास  भी हुआ...वुड्स ने अपनी गलती मानते हुए कहा, `मुझे अच्छी तरह पता है कि मेरी वजह से कई लोगों, खासकर एलिन नार्डेग्रेन, दोनों बच्चों और मेरी मां को काफी तकलीफ पहुंची है। मैं अपनी छवि में इस क्षति की भरपाई करने का प्रयास करुंगा।

वुड्स ही नहीं, उनकी प्रेमिकाएं भी इस विवाद की वज़ह से घबराई हुई हैं। कहते हैं,  कोई वकीलों की मदद ले रहा है, तो कोई अब अपनी `स्वीकारोक्ति’ को ग़लत बता रहा है। ऐसा करना उनके लिए ज़रूरी भी है, क्योंकि अब पता चल रहा है कि वुड्स अपनी दोस्तों के साथ सेक्सुअल रिलेशन बनाने के लिए घर से बाहर दूसरे शहरों में भी जाते थे...। यहां तक कि उन्होंने एक सेक्स वर्कर से भी रिलेशन बनाए।

नेम, फ़ेम, सेक्स  और मॉरलिटी के इस ड्रामे से टाइगर वुड्स को जो नुक्सान हुआ है, उसकी भरपाई वो कैसे करेंगे, ये वक्त ही बताएगा...लेकिन नेगेटिव ही सही, उन्हें पब्लिसिटी भी खूब मिली है। ऐसा ना हुआ होता, तो मशहूर ओपेरा विनफ्रे टीवी शो में उन्हें एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशंस के गुनाह कुबूल करने का न्योता ना दिया जाता। सुबह के ठीक  पांच बजे उठकर साढ़े छह बजे से वर्कआउट में जुट  जाने और शाम के सात बजे  तक बिस्तर पर नींद लेने पहुंच  जाने वाले, छह फुट, 1 इंच लंबे टाइगर वुड्स की ज़िंदगी के तमाम पन्ने अभी खुलने बाकी हैं...देखने वाली बात तो ये होगी कि ऐसे खुलासे गोल्फ के खेल से ज्यादा रोचक और रोमांचक साबित होते हैं या उनसे कम!      
(जयपुर के हिंदी अखबार डेली न्यूज़ के सप्लिमेंट हम लोग में प्रकाशित आलेख)

4 comments:

महफूज़ अली said...

Very good....

संजय भास्कर said...

बहुत ही सुन्‍दर प्रस्‍तुति ।

अबयज़ ख़ान said...

वो हसीना वो नीलमपरी.. छीन लिए सारे सुख चान भी.. वो हसीना जादू कर गई.. सारे सुकून को फ़ना कर गई...

योगेन्द्र मौदगिल said...

wahhh.........